IAF Agniveervayu Recruitment- अग्निवीर वायुसेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख

4 1 57
Read Time5 Minute, 17 Second

इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं. IAF की ओर से जारी अग्निवीर वायु वैकेंसी के लिए कैंडिडेट्स 11 फरवरी, 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए IAF की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in को विजिट करना होगा.

आयु सीमा

अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है. लेकिन आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए आयु में छूट रहेगी. केवल अविवाहित उम्मीदवार (पुरुष और महिला) ही भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु के रूप में आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावाचयनित उम्मीदवारचार साल की निर्धारित अवधि के दौरानभी शादी नहीं कर सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता

साइंस स्ट्रीम वाले उम्मीदवारों कोमान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए. अंग्रेजी में 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिएया 50 प्रतिशत अंकों के साथ तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा होया फिजिक्स, मैथ्स जैसे दो नॉन वोकेशनल सब्जेक्ट के साथ 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स में 50 प्रतिशत मार्क्स होने चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास शिक्षा बोर्ड से भौतिकी और गणित जैसे विषयों के साथ दो साल का कोर्स होना चाहिए जिसमें कुल मिलाकर 50% अंक हों.

Advertisement

आइए जानते हैं आवेदन करने का तरीका क्या है

स्टेप 1- अग्निवीर वायु बनने के लिए सहसे पहले आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाना होगा.
स्टेप 2- इसके बाद होमपेज पर अनाउंसमेंट लिंक देखाई देगा,उस पर क्लिक करें.
स्टेप 3- अब आपको लॉग इन पॉसवर्ड डालना होगा या फिर रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
स्टेप 4- लॉग इन करने के बाद सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा, उसमें सभी विवरण दर्ज करने होंगे.
स्टेप 5- मांगी गई सभी डिटेल्स भरने के बाद डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे.
स्टेप 6- आवेदन जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण डाउनलोड करें.

बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत भारतीय थल सेना, वायु सेना और नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती 4 साल के लिए होगी. चार साल की ट्रेनिंग के बाद केवल 25 फीसदी अग्निवीरों की स्थायी नियुक्ति की जाएगी. ट्रेनिंग के दौरान अग्निवीर इंडियन एयर फोर्स और इंडियन एयरफोर्स की सीएसडी कैंटीन का भी लाभ उठा सकते हैं. 48 लाख रुपये का मेडिकल इंश्योरेंस होगा. सालाना 30 दिन की छुट्टियां मिलेगी. इसके अलावा सिक लीव का भी ऑप्शन होगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

मार्शल मुद्दे पर हंगामे के बाद AAP विधायकों के खिलाफ FIR, सौरभ भारद्वाज पर भी केस

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now